ज्यादा शक्कर खाएंगे तो जल्दी नजर आएगा बुढ़ापा, अवॉइड करें ये 7 फूड

sugar_1458542058

1. शक्कर
ज्यादा शक्कर खाने से स्किन का कोलेजन (स्किन को टाइट रखने में मदद करता है) डैमेज होता है। इस वजह से झुर्रियां पड़ने लगती हैं। ज्यादा शक्कर दांतों में भी बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ाती है जिससे दांत जल्दी गिरने लगते हैं। प्रोसेस्ड शुगर अवॉइड करना चाहिए। इसके बजाय मीठे फ्रूट्स खाना हेल्दी ऑप्शन है।

salt_1458303920

2. नमक वाले फूड
बहुत से पैक्ड फूड्स में नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इनमें मौजूद सोडियम पफी और थका हुआ लुक देता है। रेग्युलर ज्यादा नमक खाने वालों के चेहरों पर कम उम्र में ही बुढ़ापा नजर आने लगता है।

spicy_1458303954

3. स्पाइसी फूड
ज्यादा स्पाइसी फूड खाने से ब्लड की वेसल्स रिएक्ट करती हैं जिससे स्किन में रेडिशनेस बढ़ती है। स्किन पर दाग-धब्बे बढ़ते हैं जो ओल्ड लुक देते हैं। इसलिए एक लिमिट में ही तीखा खाना चाहिए।

coffee_1458303983

4. कॉफी
कॉफी पीने से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। इसका असर सबसे पहले स्किन पर होता है जिससे स्किन की चमक चली जाती है और उम्र ज्यादा दिखती है। कॉफी दांतों पर धब्बे भी छोड़ती है। ग्रीन टी बेहतर ऑप्शन है।

burger_1458304073

5. ट्रांसफैट
बर्गर और अन्य फास्ट फूड्स में ट्रांसफैट ज्यादा मात्रा में होता है। इससे सिर्फ दिल की बीमारियां ही नहीं, स्किन के कोलेजन (स्किन को टाइट रखने में मदद करता है) को भी नुकसान पहुंचता है। इससे स्किन में सूरज की UV रेज़ से होने वाले नुकसान की संभावना बढ़ती है। कॉर्न चिप्स या वैजी फिंगर्स बेहतर ऑप्शन है।

carbs_1458304110

6. कार्ब्स
बॉडी की एक दिन की जरूरत से ज्यादा कार्ब्स खाने से बॉडी इन्हें पूरी तरह यूज नहीं कर पाती और बचे हुए कार्ब्स शुगर में बदल जाते हैं। इससे स्किन पर झुर्रियां पड़ती हैं। कार्ब्स जैसे ड्राय फ्रूट्स, सब्जियां और फल अपनी उम्र और हेल्थ कंडीशन के हिसाब से ही खाएं।

alcohol_1458304223

7. एल्कोहल
हेल्दी लिवर का मतलब होता है हेल्दी स्किन। एल्कोहल से लिवर में टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं। इससे मुंहासे और स्किन में झुर्रियां बढ़ती हैं। एल्कोहल से नींद भी खराब होती है। अगर कोई लगातार कम नींद लेता है तो उसके चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं।